September 29, 2024

PMShri Yojna Kya Hai शिक्षा तकनीक लेगी नया आकार

PMShri Yojna Kya Hai आज शिक्षा को एक नए दौर में ले जाने की कोशिश लगातार हो रही है जिसमें भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक कदम और बढ़ा दिया है। ऐसे में शिक्षक दिवस के मौके पर केंद्र सरकार ने पीएम श्री ( PM SHRI ) योजना का ऐलान कर दिया। इस योजना के तहत देश भर में 14500 स्कूलों के विकास नीति को अपग्रेड किया जाएगा।

पूरे देश में बनेगा नया मॉडल

शिक्षक दिवस पर इस नई योजना के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि आज टीचर्स डे पर मुझे एक नई पहल की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। पीएम श्री ( PM SHRI ) योजना के तहत पूरे भारत में 14500 स्कूलों का विकास और उन्नयन करेंगे। यह मॉडल स्कूल बनेंगे जो एनईपी (NEP) की पूरी भावना को समाहित करेंगे।

PMShri Yojna Kya Hai

योजना में क्या है खास

ये PMShri Yojna Kya Hai पीएम श्री स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक परिवर्तनकारी और समग्र तरीका होगा। पीएम श्री स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक परिवर्तन लाने वाला और समग्र तरीका होगा। इस योजना के केंद्र बिंदु में नई तकनीक स्मार्ट कक्षाएं, खेल समेत आधुनिक बुनियादी सुविधाओं पर भी ध्यान दिया जाएगा साथ ही अत्याधुनिक लैब स्थापित की जाएगी जिससे बच्चे किताबी ज्ञान के अलावा प्रैक्टिकल से सीख सकेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा इन स्कूलों का उद्देश्य सिर्फ गुणात्मक शिक्षण, अध्ययन और संज्ञानात्मक विकास होगा बल्कि 21वीं सदी के कौशल की जरूरतों के अनुरूप समग्र और पूर्ण विकसित नागरिकों का निर्माण करना भी है।

नई शिक्षा नीति के तहत शामिल इस सुविधा का उद्देश्य

NEP 2022 यानी National Education Policy 2022 का मुख्य उद्देश्य भारत में अब तक जो शिक्षा प्रदान की जा रही है उसमें क्रांतिकारी बदलाव लाना साथ ही भारत की शिक्षा को वैश्विक स्तर पर खड़ा करना।

नई शिक्षा नीति पैटर्न

New education policy 2022 के अंतर्गत शिक्षा का सार्वभौमीकरण किया जाएगा जिसके तहत Medical और Law की पढ़ाई को शामिल नहीं किया गया है।
PMShri Yojna Kya Hai भारत में पहले शिक्षा नीति के तहत 10+2 पैटर्न को फॉलो किया जाता था परंतु अब इस नई एजुकेशन पॉलिसी के अंतर्गत 5+3+3+4 की पैटर्न को फॉलो किया जाएगा जिसके तहत 12 साल की स्कूली शिक्षा दी जाएगी साथ ही 3 साल की प्री – स्कूली शिक्षा को भी शामिल किया जाएगा।भारत की नई शिक्षा नीति के तहत स्टूडेंट को एक बड़ी राहत छठी कक्षा मैं मिलेगी क्योंकि छठी कक्षा से व्यवसायिक प्रशिक्षण इंटर्नशिप को भी शुरू कर दिया जाएगा।
सभी स्कूली बच्चों को कंप्यूटर और उसके एप्लीकेशन साथ ही कोडिंग के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें – मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना क्या है , पढ़ें विस्तृत रिपोर्ट।

New Education Policy के 4 चरण जो निम्नलिखित है :-

फाउंडेशन स्टेज :- 

फाउंडेशन स्टेज में 3 से 8 साल के बच्चे शामिल किए गए हैं , इस स्टेज में तीन साल की अपनी स्कूली शिक्षा तथा 2 साल की स्कूली शिक्षा जिसमें कक्षा 1 तथा दो शामिल है । फाउंडेशन स्टेज में छात्रों को भाषा कौशल और शिक्षण के विकास के बारे में सिखाया जाएगा और इस पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा ।

प्रीप्रेटरी स्टेज :-

प्रीप्रेटरी स्टेज के तहत 8 से लेकर 11 साल के बच्चे को शामिल किया गया है , प्रीप्रेटरी स्टेज के तहत कक्षा 3 से कक्षा पांच के बच्चे शामिल होंगे और इस स्टेज में बच्चों की भाषा और संख्यात्मक कौशल के विकास करण शिक्षकों का उद्देश्य रहेगा । प्रीप्रेटरी स्टेज तक बच्चों को क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाया जाएगा ।

मिडिल स्टेज :-

मैथिली स्टेज के अंतर्गत कक्षा 6 से कक्षा आठ के बच्चे शामिल होंगे , लिटिल स्टेज के तहत कक्षा 6 के बच्चों को कोडिंग सिखाया जाएगा साथियों ने व्यावसायिक प्रशिक्षण और इंटर्नशिप भी प्रदान की जाएगी ।

सेकेंडरी स्टेज :-

सेकेंडरी स्टेज के तहत कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के बच्चों को शामिल किया गया है , सेकेंडरी स्टेज के तहत जैसे बच्चे पहले साइंस कॉमर्स तथा आर्ट्स लेते थे इस सुविधा को खत्म कर दी गई है , सेकेंडरी स्टेज के तहत बच्चे अपने पसंद की सब्जेक्ट ले सकेंगे और आगे की पढ़ाई कर सकेंगे । यदि बच्चा साइंस के साथ कॉमर्स या फिर कॉमर्स के साथ आर्ट्स की पढ़ाई करना चाहता है तो इसकी भी अनुमति होगी ।

आफिसियल वेबसाइट – https://pmshrischools.education.gov.in/

Prabhanshu

About Admin नमस्कार दोस्तों मेरा नाम उदित है, मैं एक ब्लॉगर हूँ। Jagrukpublic.com ब्लॉग पर मैं कंटेंट राइटिंग करता हूँ। 2022 से मैंने ब्लागिंग करना शुरू किया है । मैं अपने ब्लाग के माध्यम से लोगों को सरकारी योजनाओं,शिक्षा,व्यापार व तकनीकी विषयों की जानकारी देने का कार्य करता हूँ | अगर हमारे इस ब्लाग से सम्बंधित कोई सुझाव आप हमें देना चाहें तो हमारे ई- मेल - [email protected] पर मेल कर कर सकते हैं। धन्यवाद

View all posts by Prabhanshu →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *