September 29, 2024

चक्की पर सोलर लगवाकर पायें बिजली बिल से छुटकारा ! जानिए सोलर आटा चक्की लगाने में कितना खर्च आता है? Atta Chakki par Solar Kaise Lagwaye

आज कल गाँव से लेकर शहरो तक आटा चक्की का बिज़नेस काफी तेजी से देखने को मिल रहा। आटा चक्की के लिए बिजली या डीजल इंजन की जरुरत पड़ती है। ग्रामीण क्षेत्र में  बिजली की कटौती भी कार्य करने में बाधा बनती है जिससे समय से ग्राहक को सुविधा नहीं मिल पाती है इसके लिए अगर डीजल इंजन का इस्तेमाल करते हैं तो डीजल की महंगाई के कारण मुनाफा नहीं हो रहा है। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि इस बिजिनेस में आपको अधिक मुनाफा हो तो आप सोलर सिस्टम अपने कारखाने में लगवा सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं, तो बने रहिये हमारे इस लेख पर क्योंकि इस लेख में हम आप सभी को जानकारी देंगे कि Atta Chakki par Solar Panel Kaise Lagwaye.

इसे भी पढ़ें – Naam Se Khatauni Kaise Nikale : नाम से खतौनी कैसे देखें, तहसील भूलेख खतौनी नकल कैसे निकाले ?

Atta Chakki par Solar Panel Kaise Lagwaye

डीजल इंजन” तथा “बिजली कनेक्शन” से चल रहे आंटा चक्की को सोलर पैनल से चलानें के क्या फायदे हैं ? Atta Chakki par Solar Panel Kaise Lagwaye 

बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने आस-पास ही अपना बिज़नेस करने के लिए इच्छुक होते हैं और आंटा चक्की,सरसों से तेल निकालने की मशीन व धान से चावल निकलने की छोटी यूनिट लगाकर अपने व्यवसाय की शुरुआत करते हैं और वे सबसे पहले डीजल इंजन से शुरुआत करते हैं तथा जब उनकी आय में इजाफा होना शुरू हो जाता है तो वे फिर बिजली कनेक्शन करवा लेते हैं और उससे अपने कारखाने की मशीनरी को चलाते हैं और उसी से प्रतिदिन डीजल इंजन तथा बिजली बिल का खर्च निकलने के बाद शेष बचे हुए रुपयों से कारखाने में कार्य कर रहे श्रमिकों को वेतन तथा समय – समय से मशीनरी पर खर्च करते हैं और इसके बाद जो बचता है वही उनकी असल कमाई होती है ।

सोलर से चलने पर होगी डीजल की बचत 

अब अगर बात करें तो डीजल इंजन से अगर आप कारखाना चलाते हैं तो आपको डीजल पर अच्छा खासा रूपया खर्च करना पड़ता है और अगर आप बिजली कनेक्शन लेकर कारखाने की मशीनें चलते हैं तो बिजली के नए कनेक्शन का लम्बा चार्ज लगता है और इसके साथ ही हर महीनें अत्यधिक बिजली बिल आता रहता है तथा इसके साथ ही बीच-बीच में बिजली जाने की समस्या का सामना भी करना पड़ता है।  इन दोनों की जगह पर अगर बात करते हैं सोलर सिस्टम की तो सोलर पैनल से कारखाना चलाने में एक बार खर्च आता है और फिर इसके बाद आप बेफिक्र होकर दिनभर अपना कारखाना चलाते हैं और कोई अतिरिक्त खर्च भी नहीं रहता है

इसे भी पढ़ें – बिजली बिल माफ़ी रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ी यहाँ से करें आनलाइन, जानिए क्या है लास्ट डेट : Bijli Bill Mafi Yojana 2024

आटा चक्की के लिए सोलर सिस्टम का उपयोग क्यों करें ?

बिजली के बिल को कम करने के लिए आटा चक्की के लिए सोलर सिस्टम स्थापित करना सबसे अच्छा तरीका है। डीजल (Diesel) और बिजली (Electricity Bill) की कीमत के साथ कई परेशानी भी लोगों को देखने को मिल रही हैं। जैसा आप सभी जानते है कि (aata chakki ke liye solar panel) आटा चक्की के लिए सोलर सिस्टम (Solar System For Atta Chakki) सबसे सस्ता उपाय है और आटा चक्की को चलाने मे पूरी तरह से सक्षम है।

बाईफेशियल सोलर पैनल – इस पैनल की खूबी यह है कि इसको ऐसे तरीके से बनाया गया है कि यह दोनों तरफ से सूर्य की रौशनी से एनर्जी उत्पन्न करता है, जिससे एक पैनल से अत्यधिक पावर मिलता रहता है इसलिए मौसम का असर इन पैनलों पर ज्यादा नहीं पड़ता है है और आपके कारखाने में कार्य चलता रहता है। यही कारण है कि आज पूरे देश में सोलर आटा चक्की की माँग लगातार बढ़ती ही जा रही है।

इसे भी पढ़ें – भारी छूट पर किसानों को सरकार दे रही सोलर पम्प यहाँ से करें आवेदन : Pradhan Mantri Kusum Yojana UP

सोलर पैनेल आटा चक्की पर कैसे काम करती है ?

सोलर पैनल (Solar Panel) सूर्य की रोशनी से DC बिजली बनाता है और VFD की मदद से इस बिजली को AC बिजली में बदला जाता है। जिसके बाद AC वोल्टेज बिजली के मोटर में जाता है और उस मोटर से कनेक्ट सभी मशीनें आसानी से चलना शुरू हो जाती हैं, सोलर पैनल को ऐसी जगह पर इनस्टॉल किया जाता है जहाँ पूरा दिन सूर्य की रोशनी आती हो। सोलर पैनल का इंस्टालेशन पैनल स्टैंड पर मजबूती के साथ कसा जाता है और सोलर वायर की मदद से MCB डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स तक लाया जाता है।

सोलर सिस्टम आंटा चक्की को कैसे फायदा देता है ? Benefits of Solar System For Atta Chakki

सोलर सिस्टम (Solar System For Atta Chakki) के उपयोग से आटा चक्की के लिए कई फायदे हैं।

  • आपको कम से कम 20HP वाली एक चक्की स्थापित करनी चाहिए ताकि आप प्रतिदिन 1500 से 2000 रुपये तक का मुनाफा कम सकें।
  • सोलर चक्की (Solar Atta Chakki) लगाने से हर महीने आप Diesel और Electricity Bills को जीरो कर सकते है।
  • आप अपनी आटा चक्की (aata chakki ke liye solar panel) को सोलर पैनल की मदत से सुबह से शाम तक चला सकते है
  • सोलर आटा चक्की लगा कर आप प्रति दिन लगभग 1500 – 2000 तक की कमाई कर सकते है.
  • सोलर आटा चक्की (Solar Atta Chakki) लगाने से बिजली की निर्भरता खत्म हो जाती है

इसे भी पढ़ें – क्रेडिट कार्ड कैसे बनवायें ? जानिए क्रेडिट कार्ड के फायदे नुक्सान, नियम व शर्तें : Student Credit Card Kaise Banta Hai

क्या सोलर से आटा चक्की मोटर चल सकती है – Can solar run Atta Chakki motor.

सोलर सिस्टम आटा चक्की को चलाने में पूर्ण रूप से सक्षम है। हमने बहुत सारे सोलर सिस्टम आटा चक्की के लिए इंस्टॉल किया है उनमें से एक है अरुण राजपूत जी जिन्होनें अपने यहां 10 HP 3 Phase मोटर है जिससे आटा चकी और चूरा मिल चलते हैं जो दिन के समय सुबह 10 बजे से शाम के 5 बजे तक आटा चक्की सोलर पैनल से उत्पन्न हुई बिजली से चलते हैं। यहाँ पर Monocrystalline solar panel की इंस्टालेशन हुई है जो कम धूप या बादल वाले मौसम में भी अच्छा काम करता है। Atta Chakki par Solar Panel Kaise Lagwaye.

आटा चक्की के लिए सोलर सिस्टम में क्या क्या लेना पड़ता है ?

आंटा चक्की में सोलर सिस्टम इंस्टाल करवाने पर किन – किन चीजों की आवश्यकता पड़ती हैं –

  • सोलर पैनल – आपको सोलर पैनल का प्लांट लगवाने से पहले यह सुनिश्चित करना होता है कि आपके कारखाने में कितने क्षमता वाले मशीनरी स्थापित है तथा आपके कारखानें में कितने लोड की आवश्यकता है, उसी के आधार पर आपको सोलर पैनल की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि प्रत्येक सोलर पैनल एक निश्चित वाट के होते हैं। वर्तमान समय में सोलर पैनल अत्याधुनिक क्षमता से लैस होते हैं जैसे बाईफेशियल सोलर पैनल इस पैनल की खूबी यह है कि इसको ऐसे तरीके से बनाया गया है कि यह दोनों तरफ से सूर्य की रौशनी से एनर्जी उत्पन्न करता है, जिससे एक पैनल से अत्यधिक पावर मिलता रहता है इसलिए मौसम का असर इन पैनलों पर ज्यादा नहीं पड़ता है है और आपके कारखाने में कार्य चलता रहता है। यही कारण है कि आज पूरे देश में सोलर आटा चक्की की माँग लगातार बढ़ती ही जा रही है।
  • GI स्ट्रक्चर – GI स्ट्रक्चर एक ऐसा धातु होता है जो लोहे के ऊपर एल्युमिनियम के प्रकार का कोटेड रहता जिससे इसमें जंग लगने का डर नहीं रहता है, और इसी में सोलर पैनल को नेट – बोल्ट के माध्यम से कस कर फिक्स कर दिया जाता है और सूर्य की दिशा की और पैनल को आसानी से स्थापित कर दिया जाता है। इससे अच्छे से फिक्स होने के कारण सोलर पैनल मजबूती से टिका रहता है और लम्बे समय तक आंधी तूफ़ान से पैनल को बचाता रहता है।
  • VFD – यह एक तरह से कंट्रोलर का काम करता है जो सोलर पैनल द्वारा भेजी जा रही ऊर्जा को अपने अन्दर लेकर विधुत मोटर को ट्रांसफर करता रहता है।
  • वायर – सोलर पैनल से चक्की चलाने के लिए हमें अच्छे वायर की आवश्यकता पड़ती है जिससे सोलर पैनल से VFD तक उर्जा बिना गतिरोध के पहुँच सके और लम्बे समय तक सोलर पैनल से चलने वाले कारखाने में कोइन समस्या न आ सके।
  • लाइटिंग अर्रेस्टर
  • अर्थिंग किट
  • DCDB Box
  • MC4 Connector
सोलर आटा चक्की के लिए कितनी जगह चाहिए ? How much space is required for the Atta Chakki?

आम तौर पर चक्की जितनी बड़ी होगी, उसे ठीक से काम करने के लिए उतनी ही अधिक जगह की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, केवल कुछ मशीनों वाली एक छोटे पैमाने की आटा चक्की को कई मशीनों वाली बड़े पैमाने की चक्की की तुलना में कम जगह की आवश्यकता हो सकती है। फिर भी 1000 स्क्वायर फीट से कम नहीं होनी चाहिए इससे अधिक होगी तो आपके आंटा चक्की के कारखाना में सभी चीजें व्यवस्थित ढंग से नजर आएँगी। इसके अलावां अगर बात करते हैं सोलर सिस्टम को स्थापित करने को तो आप के चक्की कारखाने पर अगर पक्की छत पड़ी है तो सोलर का GI स्ट्रक्चर उसी छत पर स्थापित हो जायेगा, यदि टिन शेड है तो आप उस पर भी सोलर सिस्टम स्थापित कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें –  इस लोन पर 35% की छूट जानिए पात्रता,दस्तावेज,ब्याजदर : PMFME Loan Apply Online

आटा चक्की के कनेक्शन सोलर पैनल सिस्टम से कैसे किए जाते है ?

आटा चक्की के लिए सोलर पैनल सिस्टम (Solar Panel For Atta Chakki) लगा कर बिजली बिल को बड़ी आसानी से कम किया जा सकता है। यह सिस्टम सौर पैनल से शुरू होता है जो सूर्य की किरणों को विद्युत शक्ति में परिवर्तित करता है। यह सिस्टम एक इन्वर्टर से जुड़ा होता है जो DC को AC में बदल देता है। अगला कदम इन्वर्टर को आटा चक्की से जोड़ना है जो तारों को जोड़कर किया जा सकता है। आटा चक्की चलाने के लिए सोलर वायर कनेक्शन (Solar Wiring Connection) सावधानी पूर्वक होनी चाहिए अन्यथा मोटर पूरी स्पीड नहीं चल पाएगी जिससे गेहूँ पीसते समय आटा मोटा और पतला हो सकता है. सोलर सिस्टम खरीदते समय मोटर कितने HP और Phase का है ये आपको पता होना चाहिए. दिए हुए जानकरी के अनुसार सोलर पैनल, VFD, DCDB लगाया जाता है।

आटा चक्की लगाने में कितना खर्च आता है ?

डीजल इंजन या बिजली चालित मोटर से चल रहे आटा चक्की पर सोलर पैनल सिस्टम की कीमत सिस्टम की क्षमता पर आधारित होता है। Atta Chakki par Solar Panel Kaise Lagwaye .इस सिस्टम को लगाने के लिए सबसे पहले आपको यह निर्धारित करना होता है कि आपको कितने किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाना है, इसके बाद – सोलर पैनल, VFD, पैनल स्टैंड, सोलर वायर,लाइटिंग अर्रेस्टर, अर्थिंग किट, DCDB Box, MC4 Connector और Solar Installation शामिल होता है , और सभी को जोड़कर खर्च का आंकड़ा लगाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाडली लक्ष्मी योजना आवेदन प्रक्रिया,पात्रता,लाभ : Ladli Laxmi Yojna MP

Prabhanshu

About Admin नमस्कार दोस्तों मेरा नाम उदित है, मैं एक ब्लॉगर हूँ। Jagrukpublic.com ब्लॉग पर मैं कंटेंट राइटिंग करता हूँ। 2022 से मैंने ब्लागिंग करना शुरू किया है । मैं अपने ब्लाग के माध्यम से लोगों को सरकारी योजनाओं,शिक्षा,व्यापार व तकनीकी विषयों की जानकारी देने का कार्य करता हूँ | अगर हमारे इस ब्लाग से सम्बंधित कोई सुझाव आप हमें देना चाहें तो हमारे ई- मेल - [email protected] पर मेल कर कर सकते हैं। धन्यवाद

View all posts by Prabhanshu →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *